Friday, August 29, 2008

बाढ़ की त्रासदी. यह कहानी पुरानी है


सा़वन के महीनें में बहुतों को खुली धूप में आकाश में बदरी के उठने, फूर्ती के साथ छा जाने और फिर छमाछम बूंदे गिरने का नज़ारा बड़ा दिलक्श लगता हो लेकिन देश में एक बड़ी आबादी के लिए यह महीना अभिशाप की तरह है.

जब सावन की बौछार बाढ़ का रूप धारण करती है तो विशेष कर उत्तर भारत की बड़ी आबादी को घर उजड़ने से लेकर विस्थापन की एक लम्बी त्रास्दी का सामना करना पड़ता है.

इस समय इसी त्रासदी से कोसी नदी के नए और पुराने धाराओं के आस पास बसे लोगो का सामना हो रहा है. बिहार के तीन ज़िले अररिया, सुपौल और सहरसा के 20 लाख से ज़्यादा लोग बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं.

कोसी नदी के उग्र होने से गॉव के गॉव बह गऐ हैं. साप और बिच्छू घर बाहर फैले हुए हैं. जीवन सावन की ठिठोली में भी नरक हना हुआ है. सच है कि तातकालिक त्रास्दी का कारण कोसी नदी का धारा परिवर्तन है लेकिन इस तरह की त्रासदी से उत्तर भारत कि बङी आबादी को हर बरस रुबरु होना पड़ता है. पिछले वर्ष भी उन्हे इसी तरह की त्रासदी से जूझना पड़ता था और सेंकड़ो लोगो को जान गवानी पड़ी थी.

लेकिन प्रश्न यह उठता है कि क्या कारण हैं कि भारत में लोगे को प्रत्यक वर्ष ऐसी जानलेवा बाढ़ से जूझना पङता है. जबकि देश के एक बङे भाग में पानी की कमी के कारण सूखा पङना भी आम बात है.

जानकार बताते हैं कि गंदी राजनीति और राष्टीय नीति के अभाव के कारण परियोजनाओं के सवरुप तय करने और उसके क्रियानवयन में दिक्कते आती हैं और इस तरह जनता की परेशानी का निदान नही हो पाता है.

धीमी धीमी पुरवैया जब चलती हैं काले काले बादलों से आकाश घिरने लगता है. फिर बूंदे शैने शैने रिमझिम रिमझिम धारासार का रुप ले लेती हैं आप का हमारा दिल अमराइयो के झुरमुठ पर झुले बांधने को कहता है लेकिन उस पार त्रासदी की एक आपार गाथा है. और शायद यही सच्चाई भी है.

7 comments:

सूचना एक्सप्रेस said...

blog ki dunia mein aapka swagat hai...ab aap bhi manoj bhajpayee ke category mein aa gaye....

SAFDAR ALI said...

khaak Taskeen jaan e jaar karein
ab wasiat kaein ki payaar karein...
Accha lga ki aap apne blog ki sruat apne rajaya ki trasdi wale khabar se hi ki hai...

Anonymous said...

Azad Hindustani, Yun to ek duble patle ladke ka naam hai par is ke andar itni gahrai hai mujhe aaj pata chala. Flood ki halat se hum bhi kabhi preshan hote hain. ye rachna bahut acchi hai aur dil ko choo lene wali bhi.

Unknown said...

mubaraka.racna creative hai aur avashya sarahniye hai. Ek taraf barh aur doosri taraf sukha aur usper yojnaon ki rajniti wali line kafi important hai. yeh kai parashn khra karta hai.

डॉ.रूपेश श्रीवास्तव(Dr.Rupesh Shrivastava) said...

भाई,शुभकामनाएं... इसी तरह धारदार लिखते रहिये। आपका लेखन और कार्य आपके नाम के अनुसार हो यानि वाहिद(अद्वितीय) ऐसी ईश्वर से प्रार्थना है... आग जलाए रखियेगा।
डा.रूपेश श्रीवास्तव"भड़ास"

Anonymous said...

good. Keep it up! Write one post everday!! Best

cinefare said...

kahani puarni nahi hai har saal bihar walon aur desh ko trasdi me dal deti hai.musibat hai badh purani hai